ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर News, practical hype, forbidding hype

BBC News , हिंदी सामग्री को स्किप करें सेक्शन मौजूदा पन्ना, होम पेज कोरोनावायरस भारत विदेश मनोरंजन खेल विज्ञान-टेक्नॉलॉजी सोशल वीडियो मौजूदा पन्ना, होम पेज कोरोनावायरस भारत विदेश मनोरंजन खेल विज्ञान-टेक्नॉलॉजी सोशल वीडियो BBC News , हिंदी – होम पेज Top reputation – Hindi अफ़ग़ानिस्तान ने एशिया को कैसे किया बेचैन, क्या चीन का होगा फ़ायदा? अफ़ग़ानिस्तान को लेकर अमेरिका के फ़ैसले की आलोचना करने वालों में चीन सबसे आगे रहा है. चीन क्या वाक़ई अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति को लेकर अपना फ़ायदा देख रहा है या बात कुछ और है.
वीडियो, अफ़ग़ानिस्तान में बदले हालात से भारत के ये व्यापारी क्यों परेशान? वीडियो, तालिबान के आने के बाद काबुल में कैसा माहौल, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट लाइव 24 अगस्त को अफ़ग़ानिस्तान में क्या-क्या हुआ उथल-पुथल से गुजर रहे अफ़ग़ानिस्तान के लिए मंगलवार एक और गतिविधियों भरा दिन रहा. अफ़ग़ानिस्तान से लोगों को निकाले जाने का अभियान जारी है जबकि बड़ी संख्या में अफ़ग़ान लोग अभी भी देश छोड़ने के लिए अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं.
अफ़ग़ानिस्तान में काबुल पर तालिबान के क़ब्ज़े के बाद कई देशों ने वहाँ के हालात पर बयान जारी किए हैं. लेकिन तालिबान का पुराना समर्थक सऊदी अरब शांत है. जानिए क्यों?
काबुल एयरपोर्ट से हर दिन हज़ारों लोग अफ़ग़ानिस्तान छोड़ रहे हैं लेकिन जितने लोग बाहर जा रहे हैं उनके कई गुना अपनी बारी के इंतज़ार में हैं
इस्लामिक स्टेट पोस्टरों के माध्यम से ये बताने की कोशिश कर रहा है कि तालिबान ने अमेरिका के साथ सांठगांठ कर ली है.
कोरोना संक्रमण के चलते लगी पाबंदियों के बाद बेलबॉटम थियेटर में रिलीज़ होने वाली पहली फ़िल्म है.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सीनियर नेता टीएस सिंहदेव को विधानसभा चुनाव के पहले ’जय-वीरू’ की जोड़ी के तौर पर देखा जाता था लेकिन अब हालात बदल गए हैं. लेकिन कैसे, पढ़िए
तालिबान के 1990 के दशक का शासन कैसा था और उस समय अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति कैसी थी. पढ़िए पाकिस्तान के एक पत्रकार ने वर्ष 2001 में वहाँ क्या देखा था.
लतीफ़ा एक भारतीय हैं और उनकी शादी एक अफ़ग़ान से हुई है. तालिबान के कब्ज़े के बाद उन्हें भारत लौटना था लेकिन ये इतना आसान नहीं था.
अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल समेत देश के ज़्यादातर हिस्से पर तालिबान का कब्ज़ा. राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी देश छोड़कर भागे. अमेरिका ने किया फ़ौज वापसी के फ़ैसले का बचाव. अफ़ग़ानिस्तान से जुड़ी हर ख़बर पढ़ें यहां
गृह मंत्रालय के पैनल ने कहा है कि अक्तूबर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर. ये भी आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर में बच्चे अधिक प्रभावित हो सकते हैं.
पंजाब के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में भी घमासान पर आज का कार्टून.
ये लोग सिर्फ अपना मुल्क नहीं छोड़ रहे हैं, अपनी ज़िंदगियां पीछे छोड़ रहे हैं. पढ़ी लिखी युवा पीढ़ी उस ज़िंदगी और सपनों को पीछे छोड़कर जा रही है जो उन्होंने पिछले 20 साल में संजोए थे.
पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी समर्थन वाली सरकार को उखाड़ फेंकने और भारत को इस क्षेत्र से बाहर करने का जश्न मना रहा है. आज के अख़बारों की सुर्खियाँ.
अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री गुलबुद्दीन हिकमतयार ने कहा है कि भारत को अफ़ग़ानिस्तान के भविष्य को लेकर बयान जारी करने के बजाय अपने देश के मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए.
तालिबान के क़ब्ज़ा करने के बाद काबुल की कुछ पुरानी तस्वीरें सोशल मीडिया पर दिखनी शुरू हुईं. तो क्या अफ़ग़ानिस्तान में एक समय औरतें वाक़ई उतनी आज़ाद थीं जैसा तस्वीरों में नज़र आया?
अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के आने से भारत के सामने कौन-कौन सी चुनौतियां हैं? तालिबान की हुकूमत को मान्यता दे या नहीं? और क्या भारत को अपना राजदूत वापस अफ़ग़ानिस्तान भेजना चाहिए?
तालिबान ने कहा है कि उसने उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान में जमा हुए अपने विरोधियों से हारे हुए कुछ इलाक़े वापस ले लिए हैं. लेकिन गठबंधन ने तालिबान को पंजशीर से दूर रहने की चेतावनी दी है.
काबुल में फंसे भारतीय लोगों को लेकर रविवार को दो उड़ानें दिल्ली पहुंचीं जबकि अभी और उड़ानें आने वाली हैं. इनमें भारतीय नागरिकों के अलावा, अफ़ग़ान सिख, हिंदू और मुस्लिम भी शामिल थे.
तालिबान के अंतर्गत कैसी है अफ़ग़ानिस्तान में ज़िंदगी – तस्वीरें अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े के बाद देश के भीतर जो कुछ हो रहा है उसकी एक झलक देखिए तस्वीरों में.
तालिबान के काबुल में घुसने के बाद देश छोड़कर जाने वाले लोग एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में पहुँच रहे हैं. हवाई अड्डे पर अफरातफरी के हालात हैं.
फ़ोटो गैलरी, लाल क़िले से पीएम मोदी के संबोधन को तस्वीरों में देखिए इस बार पहली बार झंडा फहराने के दौरान आसमान से फूलों की बारिश की गई है.
टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदकों के साथ अब तक के ओलंपिक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.
कांस्य पदक के लिए मुक़ाबला कर रही भारतीय हॉकी टीम ब्रिटेन से 4-3 से हार गई.
फ़ोटो गैलरी, भारतीय हॉकी टीम ने कैसे रचा इतिहास टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक के मुक़ाबले में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद कोई पदक जीता है.
फ़ोटो गैलरी, इतिहास बनाने से कैसे रह गया भारत- देखें तस्वीरों में टोक्यो ओलंपिक के पुरुष हॉकी के सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में बेल्जियम ने भारत को 5-2 से क़रारी शिकस्त दी.
फ़ोटो गैलरी, बादल पे पाँव है! टोक्यो ओलंपिक में ’चक दे इंडिया’ भारत की महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमी फ़ाइनल में जगह बना ली है. देखिए तस्वीरें.
फ़ोटो गैलरी, टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह की रंगारंग तस्वीरें देखिए टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन कोरोना महामारी की वजह से खाली स्टेडियम में हो रहा है. एक हज़ार से भी कम दर्शकों को समारोह में जाने की इजाज़त दी गई है. देखिए उद्घाटन समारोह की कुछ अहम तस्वीरें.
5:45 वीडियो, अफ़ग़ान शरणार्थी परिवार की दिल छू लेने वाली दास्तां , अवधि 5,45 शेर ख़ान डगरवाल का परिवार 2011 में काबुल से भारत आया था. शेर ख़ान अफ़ग़ान फ़ौज में थे और वहाँ उन्होंने लगभग 16 साल काम किया.
5:28 वीडियो, अफ़ग़ानिस्तान: पंजशीर घाटी में तालिबान और उसके विरोधी आमने-सामने , अवधि 5,28 तालिबान ने पंजशीर घाटी को घेरने की जानकारी दी है तो विरोधी ताक़तों ने उसे इस इलाक़े से दूर रहने की चेतावनी दी है.
3:32 वीडियो, टोक्यो पैरालंपिक: एक हाथ से दुनिया जीतने निकलीं पलक कोहली , indian newspapers by circulation अवधि 3,32 भारत की पैरा-बैडमिंटन प्लेयर पलक कोहली ने पैरालंपिक्स खेलने जाने वाली सबसे युवा भारतीय बनकर एक मिसाल क़ायम की है.
8:37 वीडियो, भारत, तालिबान को मान्यता देगा या नहीं? , अवधि 8,37 अफ़ग़ानिस्तान में तेज़ी से बदलते घटनाक्रम और मौजूदा हालात से ऐसा लगता है कि तालिबान लंबे समय तक सत्ता में लौट आया है.
4:52 वीडियो, तालिबान बोला, 31 अगस्त तक चला जाए अमेरिका वरना… , अवधि 4,52 तालिबान के प्रवक्ता ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान छोड़कर जाने के लिए पश्चिमी देशों को दी गई 31 अगस्त तक की मोहलत बढ़ाई नहीं जाएगी.
1:47 वीडियो, तालिबान के ख़ौफ़ से काबुल एयरपोर्ट का मंज़र कैसे बदल गया? , अवधि 1,47 जिस रोज़ से अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्ज़ा हुआ है, उस दिन से काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मंज़र ही बदल गया.
4:56 वीडियो, तालिबान को इतने पैसे कहां से मिल रहे हैं? , अवधि 4,56 तालिबान के अफ़ग़ानिस्तान पर कब्जे के साथ ही उसके हाथ अमेरिकी हथियारों का जख़ीरा भी लग गया है.
8:07 वीडियो, COVER STORY: तालिबान के क़ब्ज़े वाले अफ़गानिस्तान में औरतें , अवधि 8,07 हज़ारों लोग अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने को बेताब, जो पीछे रह गए कैसी है उनकी ज़िंदगी. महिलाओं के लिए नए तालिबान राज के क्या हैं मायने. क्या तालिबान के वादों पर है उन्हें भरोसा
1:15 वीडियो, हैती: भूकंप की मार के बाद लोगों को मदद का इंतज़ार , अवधि 1,15 हैती में भूकंप और तबाही को एक सप्ताह बीत चुका है, लेकिन यहां कई इलाक़ों तक अब भी मदद नहीं पहुंची है.
एक बड़ी पत्रिका ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को लेकर अपना सर्वेक्षण प्रकाशित किया है. आने वाले दिनों के लिहाज़ से क्या हैं इसके मायने?
जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से की मुलाक़ात, इसमें बीजेपी के नेता भी शामिल थे, लेकिन केंद्र सरकार संसद में जातिगत जनगणना नहीं कराने पर बयान दे चुकी है.
मुंबई में 70 के दशक में अंडरवर्ल्ड में हाजी मस्तान, वर्दराजन मुदालियार और करीम लाला का बोलबाला था. इन लोगों ने अपराध की दुनिया में कैसे पैर जमाए, बता रहे हैं रेहान फ़ज़ल.
अफ़ग़ानिस्तान में दूतावास और हवाई अड्डों के बाहर भीड़ लगी है और लोग बाहर जाने के लिए बेचैन हैं.
अफ़ग़ानिस्तान से भागे राष्ट्रपति अशरफ़ गनी को यूएई ने मानवीय आधार पर शरण दी है. 15 अगस्त को जब तालिबान लड़ाके काबुल की घेराबंदी कर रहे थे तब राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी अचानक देश छोड़ गए थे.
अफ़ग़ानिस्तान में जो भी हो रहा है, उसके लिए एक तबका अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को ज़िम्मेदार मान रहा है. घरेलू मोर्चे पर भी बाइडन आलोचना झेल रहे हैं.
अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति ने ख़ुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित करते हुए तालिबान से लड़ने के लिए सबको एकजुट होने को कहा है. उनके साथ और कौन-कौन हैं?
काबुल में रूस, चीन और पाकिस्तान ने अपने दूतावास बंद नहीं किए हैं. आने वाले दिनों में तालिबान को लेकर रूस का क्या रुख़ रहेगा, इस पर भारत की भी नज़र.
अब कहा जा रहा है कि अफ़ग़ान सेना एक ’काग़ज़ी शेर’ थी जो पिछले कई सालों से भ्रष्टाचार, प्रशिक्षण की कमी और ख़राब नेतृत्व की वजह से बेकार साबित हुई.
तालिबान ने कहा है कि मीडिया और महिलाओं के अधिकारों जैसे मसलों से ’इस्लामी क़ानून के ढांचे के तहत’ निपटा जाएगा. तालिबान ने यह नहीं बताया कि व्यवहार में इसके क्या मायने हैं.
अहमदाबाद के प्रसिद्ध गांधी आश्रम का नवीनीकरण 1200 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. नवीनीकरण की इस परियोजना को लेकर विवाद पैदा होते हुए दिख रहा है. करीब 130 कार्यकर्ताओं और गांधीवादियों ने इसके विरोध में पत्र लिखा है.
दुनिया के लिए आने वाले दशकों में जीवाश्म ईंधन को अलविदा कहना कितना आसान होगा, पढ़िए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की नई सत्ता आने वाली है. वो कौन लोग हैं जिनके हाथों में होगी तालिबान की कमान.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान ने ग़ुलामी की ज़ंजीरें टूटी हैं. पाकिस्तान के तालिबान के प्रति रुख़ का भारत पर क्या असर हो सकता है. पढ़िए अख़बारों की सुर्ख़ियां.
कइयों की राय है कि काबुल पर तालिबान के कब्ज़े के बाद बाइडन के फ़ैसले पर अमेरिकी मतदाताओं को शायद कुछ वक़्त बाद पछतावा हो.
तालिबान के प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया कि उनके शासन में महिलाओं के साथ क्या और कैसा सलूक होगा. बीबीसी संवाददाता याल्दा हकीम ने तालिबान के प्रवक्ता से बात की.
दुनिया भर के मीडिया में आज अफ़ग़ानिस्तान की ख़बर पहले पन्ने पर है. पढ़िए पाकिस्तान से लेकर रूस और ईरान के अख़बार क्या कह रहे हैं तालिबान की कामयाबी पर
साल 1996 से साल 2001 के बीच जब अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान की हुकूमत थी तो महिलाओं और लड़कियों की पढ़ाई-लिखाई पर रोक लगा दी गई थी. india china border indian army bbc news उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं से भी मरहूम कर दिया गया था.
कोरोना महामारी और उससे पहले भी भारत लौटकर आने वाले कामगार लोगों का पैसा खाड़ी देशों में मारा जाता रहा है. आख़िर उसे वापस कैसे लाया जा सकता है?
इंदौर में एक शख़्स को कथित तौर पर इसलिए पीटा गया कि वो मुसलमान था और अपनी पहचान छिपाकर हिंदू इलाक़े में घूम घूम कर चूड़ियाँ बेचता था.
अपराधियों के ख़िलाफ़ यूपी पुलिस एक रणनीति के तहत कार्रवाई कर रही है जिसे अनाधिकारिक रूप से ’ऑपरेशन लंगड़ा’ के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है. क्या है ’ऑपरेशन लँगड़ा’ और क्या हैं इससे जुड़े सवाल?
देश के ख़िलाफ़ युद्ध छेड़ने के साथ ही इन 15 लोगों के ख़िलाफ़ लगे आरोपों में राजद्रोह, समाज में बैर फैलाना, आपराधिक साजिश रचने समेत यूएपीए के तहत आने वाली धाराओं के साथ आरोप लगाने का प्रस्ताव दिया गया है.
भारत ने अफ़ग़ानिस्तान के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका निभाई लेकिन तालिबान के साथ रिश्ते को लेकर कोई साफ़ संकेत नहीं दिया है. वहीं पाकिस्तान और चीन ने तालिबान को लेकर गर्मजोशी दिखाई है.
इस भाई-बहन की जोड़ी ने वो कारनामा किया जो ओलंपिक के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ था. पढ़िए दोनों भाई-बहन ने कैसे रचा ये स्वर्णिम इतिहास.
अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल से भारत आए लोगों ने बताई आपबीती. सिख सांसद ने कहा- सब ज़ीरो हो गया.
अयोध्या में दशहरे के मौके पर निर्माणाधीन राम मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर रामलीला का मंचन होगा. आज के अख़बारों की अन्य सुर्ख़ियां.
यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह के निधन पर पीएम मोदी समेत बीजेपी और दूसरी पार्टी के कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है.
केंद्र सरकार ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को ख़त्म कर दिया था. इसके बाद से बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी के कई नेताओं को चरमपंथियों ने निशाना बनाया है.
पूरे भारत में दो लाख से ज़्यादा ग्राम पंचायतों में ऑडिट के बाद इस गड़बड़ी का पता चला है.
शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान में लोगों पर थोपी गई सरकार को राजनीतिक समर्थन हासिल नहीं था, लेकिन पाकिस्तान की बात किसी ने नहीं मानी. पाकिस्तान से छपने वाले उर्दू अख़बारों की सुर्खियाँ.
ब्रिटिश काउंसलर पैमाना असद बीते हफ़्ते काबुल में थीं, तभी तालिबान ने वहां कब्ज़ा कर लिया. इसके बाद क्या हुआ, पढ़िए उनके साथ क्या बीती.
अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के क़ब्ज़े के बाद देश में हालात तनावपूर्ण हैं. यहां पर हम एक छात्रा के विचार आपसे साझा कर रहे हैं, जिसका नाम गुप्त रखा गया है.
काबुल यूनिवर्सिटी की एक छात्रा ने बीबीसी को बताया कि कैसे वो अपनी बीती ज़िंदगी के सभी निशान मिटा रही हैं.
भारत और नेपाल के बीच बीते कुछ वर्षों के दौरान कई मुद्दों पर विवाद हुआ है और संबंधों की गर्माहट कम हुई है. क्या स्थिति बदलने के लिए पर्दे के पीछे से पहल कर रहा है भारत, पढ़िए
आईएस ने ’नए तालिबान’ को ’इस्लाम का नक़ाब पहने एक बहुरूपिया’ करार दिया है जिसका इस्तेमाल अमेरिका मुसलमानों को बरगलाने के लिए कर रहा है.
तालिबान के काबुल पर क़ब्ज़े की ख़बर आते ही पाकिस्तान के शेयर बाज़ार में 400 अंक की गिरावट आई थी. आनेवाले समय में मुल्क की अर्थव्यवस्था कैसे प्रभावित हो सकती है.
तालिबान की वापसी के बाद काबुल की गलियों, सड़कों और चौराहों में नज़र रख रहे मलिक मुदस्सिर से जानिए कि वहां में इन दिनों क्या हो रहा है?
अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़े के बाद तालिबान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने का एलान किया है. आज के अख़बारों की अन्य सुर्ख़ियां.
काबुल की एक महिला ने उस दिन की कहानी बताई, जब तालिबान ने वहां अपना क़ब्ज़ा जमाया. आख़िर उस महिला ने क्यों कहा कि उन्होंने सारी उम्मीदें छोड़ दी हैं.
अफ़ग़ानिस्तान छोड़ चुकीं पॉप सिंगर अर्याना सईद ने एक इंटरव्यू में पाकिस्तान समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय की देश के हालात के लिए निंदा की है.
नाज़िया ने ’डिस्को दीवाने’, ’आप जैसा कोई मेरी ज़िंदगी में आए’ और ’बूम बूम’ जैसे गानों के जरिए भारत में भी स्टार बन गई थीं.
अहमद राही लिखते हैं, साहिर अपनी नज़्मों में जितने निडर दिखते हैं, अपने व्यावहारिक जीवन में वो उतने ही डरपोक थे. उन्हें हर समय एक बॉडीगार्ड की ज़रूरत रहती थी.
अजय देवगन का मानना है कि भारत का असल इतिहास सामने लाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि उनके मुताबिक़ इसे दबा दिया गया था और मौजूदा पीढ़ी को जानना ज़रूरी है कि देश किनके बलिदानों पर खड़ा है.
कहानी उन दोनों जहांगीर की, जिनकी वजह से करीना, सैफ़ अली ख़ान फिर निशाने पर आए. गुरु अर्जन देव से कनेक्शन.
तीनों ख़ानों का जलवा तीन दशक से भी लंबे समय से कायम है. समय बदला, पीढ़ी बदल गई, लेकिन इनकी शोहरत अभी भी कायम है. पर फ़िल्मों की संघर्षों वाली दुनिया में पांव जमाने के लिए इनमें से ज़्यादा संघर्ष किसे करना पड़ा.
लॉर्ड्स पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड के आगे जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य रखा था.
नीरज चोपड़ा चुपचाप ये डांस देख रहे हैं और कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं लग रहे हैं. इस वीडियो को लेकर अब सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है और #Malishka ट्रेंड करने लगा है.
जापान में हज़ारों भारतीय लोग रहते हैं और ये संख्या बढ़ रही है. वहां रह रहे भारतीयों के कुछ ख़ास अनुभवों के बारे में बता रहे हैं टोक्यो गए बीबीसी संवाददाता अरविंद छाबड़ा.
न्यूज़ीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस केयर्न्स सिडनी के एक अस्पताल में भर्ती हैं. उनकी हार्ट सर्जरी हुई है और वे आईसीयू में हैं.
एक इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने पाकिस्तान के अरशद नदीम की ख़ूब तारीफ़ की और कहा कि वे भी पदक जीतते तो एशिया का नाम होता.
भारतीय कुश्ती महासंघ ने मंगलवार को अनुशासनहीनता से जुड़े एक मामले में विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है.
तारेक हमदी पर सऊदी अरब ने धन की बारिश कर दी. इन्होंने ईरानी प्रतिद्वंद्वी के साथ ऐसा किया कि खेल बीच में ही रोकना पड़ा था.
टोक्यो ओलिंपिक 2020 के पदक विजेताओं को सोमवार को राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया.
एक प्रतियोगिता के बाद अरशद नदीम अपने पैर से कांटे और कचरा साफ़ कर रहे थे. जब पत्रकार ने उनकी तारीफ़ की तो उन्होंने कहा, ”सर, मेरे पास पहनने के लिए अच्छे जूते भी नहीं हैं.”
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट के बाद एक ऐसा ट्वीट किया है, जिस पर ख़ूब चर्चा हो रही है.
विशेषज्ञों ने आशंका जाहिर की है कि अमेरिका और अफ़ग़ानिस्तान सरकार ने लोगों का जो बायोमेट्रिक डेटा जुटाया था, तालिबान उसका इस्तेमाल बदले की कार्रवाई के लिए कर सकते हैं. क्या ऐसा मुमकिन है, पढ़िए
कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ वैक्सीन के रूप में अब थोड़ी सुरक्षा मौजूद है. लेकिन क्या हमें बूस्टर डोज़ लेनी चाहिए या अब इसे नियंत्रित करने की कोशिश छोड़ देनी चाहिए, india china border indian army bbc news पढ़िए.
सोशल मीडिया पर लगातार कोरोना वैक्सीन को गर्भपात और फ़र्टिलिटी में कमी का ज़िम्मेदार बताया जा रहा है. आख़िर इस दावे का सच क्या है.
जम्मू के किश्तवाड़ ज़िले के एक गांव में बादल फटने की वजह से भारी तबाही का अनुमान है. अब तक सात शव बरामद किए जा चुके हैं और 12 लोगों को बचाया गया है. अब भी कई लोगों के लापता होने की ख़बर है.
अभी तक कोविड से लड़ने वाली वैक्सीन इंजेक्शन के जरिए दी जाती है. लेकिन नई तकनीक भविष्य में टीकाकरण को बेहद आसान कर सकती है.
पेगासस स्पाईवेयर के जरिए भारत के 40 से ज़्यादा पत्रकारों की जासूसी का दावा है. जबकि पेगासस बनाने वाली कंपनी एनएसओ के मुताबिक इसका मक़सद चरमपंथ और अपराध के खिलाफ़ लड़ना है.
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का शनिवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उन्होंने हिन्दूवादी नेता के तौर पर उस समय राजनीति की शुरुआत की थी जब पूरे देश में कांग्रेस पार्टी का वर्चस्व था.
तालिबान के आने पर अफ़ग़ानिस्तान की महिलाएं डरी हुई हैं, लेकिन ये कौन महिला हैं जो बेख़ौफ़ होकर और तालिबान के साथ मिलकर महिलाओं की ज़िंदगी सुधारने का काम करना चाहती हैं.
शांति का नोबेल पुरस्कार सम्मान पाने वाली मलाला यूसुफ़ज़ई ने बीबीसी से बातचीत में अफ़ग़ानिस्तान के हालात पर क्या चिंता ज़ाहिर की है.
अमेरिकी खुफिया विभाग का कहना था कि अफ़ग़ानिस्तान की हुकूमत तीन महीनों के भीतर ढह सकती है, लेकिन तालिबान ने अनुमान से कहीं अधिक तेज़ी से अपने पैर जमा लिए. क्या राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी बढ़ते तालिबान के ख़तरे से बिल्कुल अनजान थे.
तालिबान ने अब राजधानी काबुल समेत पूरे अफ़गानिस्तान पर क़ब्ज़ा कर लिया है. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि अफ़गानिस्तान की सत्ता तालिबान के कौन से नेता संभालेंगे?
”मैं चाहता हूँ कि पाकिस्तान के युवा इसे देखें और उस सबसे महत्वपूर्ण सबक को सीखें जो मैंने खेलों से सीखा है.” देखिए आप भी.
अमेरिकी सेना का बोइंग C-17 पिछले सप्ताह काबुल से 823 अफ़ग़ान नागरिकों को सुरक्षित निकाल चुका है.
थार रेगिस्तान के पाकिस्तान वाले हिस्से में मास्टर शहाब ने खारे भूजल से खेती शुरू की और लोगों को फलों के बाग लगाकर हैरत में डाल दिया.
पश्चिम बंगाल में बांकुड़ा के बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार ने रवींद्रनाथ टैगोर के बारे में दिए बयान पर विवाद.
तमिल अभिनेता सुंदर रामू एक ख़ास मक़सद के तहत 365 महिलाओं के साथ डेट पर जाना चाहते हैं.
भारत के जंगलों में करीब 27 हज़ार हाथी हैं. इनमें से कुछ अब बस्तियों का रुख कर रहे हैं और पशु विशेषज्ञ इसे उनके अस्तित्व के लिए अच्छा बता रहे हैं.
बाबरी मस्जिद को छह दिसंबर, 1992 को आक्रामक हिंदू कारसेवकों ने गिराया था, उस वक्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ही थे.
कई अमेरिकी नेताओं और विश्लेषकों ने काबुल में अमेरिकी बचाव अभियान की तुलना वियतनाम युद्ध के अंत से की है, पढ़िए ये तुलना क्यों की जा रही है.
33 साल पहले एक विमान दुर्घटना में पाकिस्तानी राष्ट्रपति जनरल ज़िया उल हक़ की हुई मौत का रहस्य.
’भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक’ डॉक्टर विक्रम साराभाई की 101वीं जयंती पर उनके बहुआयामी जीवन को याद कर रहे हैं रेहान फ़ज़ल.
आज विश्व आदिवासी दिवस है. इतिहास प्रसिद्ध आदिवासी नेता बिरसा मुंडा ने आज़ादी की लड़ाई में योगदान दिया था, लेकिन उन्होंने नया धर्म क्यों शुरू किया.
जो परमाणु बम नागासाकी पर गिरा, वो पहले कोकुरा पर गिरने वाला था. तो किस चमत्कार ने उसे बचा लिया?
बीबीसी हिन्दी की ख़ास पेशकश “गुरू”- दुनिया के एक प्रतिष्ठित योग ऑर्गनाइज़ेशन की बीबीसी इन्वेस्टीगेशन.
बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड के दूसरे संस्करण की विजेता शतरंज खिलाड़ी इंटरनेशनल ग्रैंड मास्टर कोनेरू हम्पी बनी हैं.
टीवी न्यूज़ ब्रॉडकास्टिंग के प्रतिष्ठित पुरस्कार ENBA अवॉर्ड्स में बीबीसी न्यूज़ हिंदी के टीवी बुलेटिन ने बाज़ी मारी है.
साल 2020 उथल-पुथल भरा रहा है. लेकिन इस दौरान भी कई महिला खिलाड़ियों में अपना बेहरतीन प्रदर्शन कर, अपना और देश का नाम ऊंचा किया. पढ़िए कुछ ऐसी ही महिला खिलाड़ियों के संघर्ष की कहानियां.
दिल्ली पुलिस ने दंगों से जुड़ी कुल 751 एफ़आईआर दर्ज की, और क्या क्या हुआ है, लोगों की ज़िंदगी कितनी बदली है, जानिए.
पिछले साल नवंबर के आख़िर में शुरू हुए किसान आंदोलन में अब कई मोड़ आ चुके हैं. कई स्तर की वार्ता के बाद भी कोई हल नहीं निकला है.
रानी सोराया को इतिहासकार विलक्षण महिला के तौर पर याद करते हैं. सीरिया में जन्मी सोराया ने अफ़ग़ानिस्तान की महिलाओं के हक़ के लिए आवाज़ बुलंद की.
ग़ुल आग़ा शेरजई सीआईए के पूर्व एजेंट और वारलॉर्ड हैं. वो कंधार और नंगरहार प्रांत के गवर्नर रह चुके हैं. उन्होंने रविवार को तालिबान के प्रति वफ़ादारी की शपथ ली है.
बीबीसी ने अफ़गानिस्तान की पाँच जानी-मानी महिलाओं से बात की और तालिबान के बारे में उनकी राय, डर और सवालों के बारे में पूछा. पढ़िए, वो क्या कह रही हैं.
पाकिस्तान के गृह मंत्री ने जानकारी दी है कि उनकी सरकार अफ़ग़ान तालिबान के संपर्क में है, क्या है पूरा मामला पढ़िए
रूस दुनिया के कई देशों के उलट तालिबान को लेकर उत्साहित दिख रहा है. तालिबान के साथ बेहतर रिश्तों के जरिए आखिर रूस क्या हासिल करना चाहता है, पढ़िए
अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के क़ब्ज़े और गंभीर मानवीय संकट के बावजूद कोई ठोस कार्रवाई के बजाय संयुक्त राष्ट्र आख़िर बार-बार सिर्फ़ अपील करने पर मजबूर क्यों हो रहा है?
अमेरिका के पहले ब्रिटेन और सोवियत संघ ने अफ़ग़ानिस्तान में झटके झेले हैं. क्या आगे कोई और ताक़त यहां दमखम आजमाना चाहेगी, 180 साल का इतिहास क्या कहता है, पढ़िए
मध्य प्रदेश के इंदौर में मुस्लिम युवक की पिटाई पर आज का कार्टून.
अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तर में स्थित पंजशीर घाटी तालिबान विरोधी ताक़तों का आख़िरी प्रमुख गढ़ है. विश्लेषकों का कहना है कि अगर तालिबान ने हमला किया तो वहां इकट्ठा हुए सशस्त्र गुट उनका मुक़ाबला करेंगे.
कई घटनाएँ ऐसी होती हैं जिनको कवर करने का असर रिपोर्टर की मानसिक सेहत पर पड़ सकता है.
रिपोर्टरों से रिपोर्टें मँगवाना और उनकी रिपोर्ट की ख़ूबियों-कमियों के बारे में बताना एक महत्वपूर्ण काम होता है.
दिन-रात चलने वाले टीवी चैनल और सोशल मीडिया के दौर में पल पल बदलने वाली हर ख़बर को क्या ब्रेकिंग न्यूज़ कहा जा सकता है?
जटिल स्टोरी को बताने के लिए वर्चुअल रियलिटी ग्राफ़िक्स टेक्नॉलॉजी किस तरह मददगार है.
सत्तर के दशक में मुंबई अंडरवर्ल्ड में हाजी मस्तान, वर्दराजन मुदालियर और करीम लाला का बोलबाला था. इन लोगों ने अपराध की दुनिया में कैसे पैर जमाए
दुनिया के लिए आने वाले दशकों में जीवाश्म ईंधन को अलविदा कहना कितना आसान होगा, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
देश-दुनिया की बड़ी ख़बरें और उनका विश्लेषण करता समसामयिक विषयों का दैनिक कार्यक्रम.
भारतीय भाषाओं में लिखी ऐसी चुनिंदा कहानियां जो अपने आप में बेमिसाल हैं, जो हमारी और आपकी ज़िंदगी में झांकती हैं और सोचने को मजबूर भी करती हैं. indian e newspapers online